संतुलित और जन कल्‍याणकारी बजट : भूपेंद्र सिं‍ह

bupendra-singh-thakur सागर (डेली हिंदी न्‍यूज़)। गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने आम बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि बजट में सबसे ज्यादा जोर किसान, गांव, गरीब, दलित, युवाओं, बुजुर्गों और महिला कल्याण पर दिया गया है। रेल बजट भी पूरी तरह संतुलित है।

भूपेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। कृषकों को 10 लाख करोड़ का ऋण, मनरेगा में 48,000 करोड़ की राषि सहित स्वच्छ भारत मिशन में गांव के विकास को फोकस किया गया है। नौकरी के अवसर पैदा करने वाले सेक्टर पर ध्यान दिया गया है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को संगठित क्षेत्र में लाने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं।

उन्‍होंने कहा कि उद्योग धंधों को मदद देने, रोजगार के अवसर बढ़ाने, हाउसिंग सेक्टर को मजबूत करने, व्यक्तिगत इनकम टैक्स को कम करने, डिजीटल लेनदेन से टैक्स चारी रोकने, कालाधन और भ्रष्टाचार पर नियंत्रण करने, सस्ते घरों की स्कीम का दायरा बढ़ाने, बीमा योजनाओं में बुजुर्गों को लाभ दिलाने, स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई योजनाएं लाने के विशेष प्रावधान किए गए हैं।

भूपेंद्र सिंह ने कहा कि रेल बजट में ई-टिकट पर सर्विस टैक्स नहीं लेने, मेट्रो रेल के लिए नई नीति बनाने, स्टेशनों पर दिव्यांगों को सुविधा देने, रेलवे सुरक्षा के लिए विशेष प्रावधान करने, ब्राडगैज लाइन पर मेनलेस क्रासिंग खत्म करने, धार्मिक यात्राओं के लिए अलग से सर्किट बनाने, विकास कार्यों में रेल संरक्षा कोष बनाने, 7 हजार स्टेशन को सौर्य ऊर्जा से जोडऩे, पांच सौ किलोमीटर नई रेल लाइन बनाने, पर्यटन के लिए विशेष ट्रेन चलाने के प्रावधान किए गए हैं।
सिंह ने कहा कि आम बजट में ग्रामीण विकास पर जोर देने, मध्यम वर्ग को राहत पहुंचाने के साथ ही छोटे कारोबारियों को भी सौगातें दी गई हैं।


डेली हिंदी न्‍यूज़ का एंड्रॉयड एप डाउनलोड करें
For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News सागर न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2017

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*